Tuesday, July 16, 2024

Latest Posts

Health Tips : सर्दियों में Uric Acid की वजह से बढ़ जाता है Joint pain, ये चीजें खाने से मिलेगी राहत …

हेल्दी डाइट इसीलिए ली जाती है ताकि सेहत दुरुस्त रहे और तबीयत खराब ना हो. लेकिन, अक्सर हम कुछ चीजों का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं जिससे तबीयत सुधरने के बजाय बिगड़ने लगती है. प्यूरिन भी एक ऐसा ही तत्व है जो बहुत सी सब्जियों और खाने की चीजों में पाया जाता है. प्यूरिन से यूरिक एसिड बनता है जिसे शरीर खुद ब खुद फिल्टर करके निकाल देता है. लेकिन, प्यूरिन के जरूरत से ज्यादा सेवन से Uric Acid की मात्रा बढ़ने लगती है और शरीर इस बढ़े हुए High Uric Acid को फिल्टर नहीं कर पाता है. इस कारण यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैलने लगते हैं और जोड़ों में जमकर घुटनों के दर्द का कारण बनते हैं.

गंदे यूरिक एसिड से गठिया (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में यूरिक एसिड के कारण हुए घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है, जो Uric Acid को कम करने में मदद करते हैं और इनके सेवन से घुटनों के दर्द से राहत मिल जाती है. 

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स

कॉफी

Uric Acid को कम करने में कॉफी का कमाल का असर दिखता है. कॉफी के रोजाना सेवन से प्यूरिन के ब्रेक होकर यूरिक एसिड में परिवर्तित होने की प्रक्रिया धीमी होती है और शरीर से Uric Acid तेजी से फिल्टर होकर निकलता है.

सेब 

गंदा यूरिक एसिड शरीर से निकालने में सेब का भी अच्छा असर दिखता है. सेब में मैलिक एसिड होता है जो Uric Acid को कम करने में असर दिखाता है. अपनी रोज की डाइट में इस चलते एक सेब शामिल किया जा सकता है.

बेरीज 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर बेरीज Uric Acid को तो कम करती ही हैं, इन्हें जोड़ो में होने वाली सूजन और दर्द को कम करने के लिए भी खाया जा सकता है. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज को खानपान का हिस्सा बनाने पर यूरिक एसिड कम होने में फायदा नजर आता है. 

नींबू का रस 

विटामिन C से भरपूर नींबू Uric Acid पर अच्छा असर दिखाता है. नींबू के अलावा विटामिन C से भरपूर संतरा, आंवला, अमरूद, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने पर भी हाई यूरिक कम होने में असर दिखता है.

ब्रोकली 

यूरिक एसिड घटाने की डाइट में ब्रोकली को शामिल किया जा सकता है. ब्रोकली फाइबर की भी अच्छी स्त्रोत है और इसे उन सब्जियों में शामिल किया जाता है, जो Uric Acid के बढ़े हुए स्तर को कम करती हैं. आलू या कॉर्न भी यूरिक एसिड कम करने के लिए खाए जा सकते हैं.

Latest Posts

Don't Miss