Tuesday, July 16, 2024

Latest Posts

PhonePe ने लॉन्च किया Indus Appstore, गूगल को देगा टक्‍कर! जानिए क्‍या-क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

Indus Appstore : Android Phone में किसी भी ऐप्स (Apps) को डाउनलोड करने के लिए हम सभी लोग Google Play Store का इस्तेमाल करते ही है. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले पेमेंट ऐप PhonePe अपना ऐप स्टोर भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया है. आज 21 फरवरी को इस ऐप स्टोर को केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव लॉन्च किया है. यह ऐप स्टोर गूगल के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा. इस ऐप मार्केटप्लेस का बीटा वर्जन पिछले साल सितंबर में पेश किया गया था. इस ऐप स्टोर पर फिलहाल Jio, Disney+ Hotstar, Flipkart, Swiggy समेत कई लोकप्रिय ऐप्स पहले ही रजिस्टर कर चुके हैं. आइए जानते हैं Indus App Store की 5 खास बातें.

डेवलपर्स ने नहीं लिया जाएगा कमीशन

Indus एक मेड इन इंडिया ऐप स्टोर है जिसे खासतौर पर इंडियन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. इस ऐप स्टोर में लॉन्च के साथ ही यूजर्स को 300 से अधिक डेवलपर्स के ऐप मौजूद मिलेंगे. फोनपे डेवलपर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जुड़ने के लिए धमाकेदार ऑफर भी दे रहा है. कंपनी ने कहा है कि ऐप स्टोर पर ऐप्स लिस्ट करने लिए पहले साल डेवलपर्स से किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी. यानी डेवलपर्स के लिए पहले साल यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह फ्री होगा यानी डेवलपर्स को कोई फीस या फिर कमीशन नहीं देना होगा.

Indus Appstore की खासियत

Indus App Store के बारे में कंपनी ने लॉन्च के वक्त दावा किया है कि इसमें 45 अलग-अलग कैटीगरी में करीब 2 लाख से भी ज्यादा मोबाइल Apps और गेम्स जोड़े जा चुके हैं. इस ऐप में यूज़र्स को हिंदी और इंग्लिश समेत कुल 12 भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा, जिसमें भारत की कई क्षेत्रीय भाषाएं भी शामिल हैं.

सितंबर में इंडस ऐप के बारे में पहली बार जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया था कि इस स्टोर में पहले साल किसी भी डेवलपर्स के लिए अपने ऐप को रजिस्टर कराना बिल्कुल फ्री होगा. फोनपे के को-फाउंडर समीर निगम ने उस वक्त कहा था कि डेवलपर्स उनके प्लेटफॉर्म पर किसी भी पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इंडस ऐप स्टर पर ईमेल और चैटबॉट के जरिए 24*7 कस्टमर केयर सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

Latest Posts

Don't Miss