Tuesday, September 17, 2024

Latest Posts

Cervical Cancer: क्या है सर्वाइकल कैंसर? जिससे गई पूनम पांडे की जान, जानिए इस गंभीर बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय

ब्रेस्ट कैंसर के बाद सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। शुरुआत में सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है।

What is Cervical Cancer?: मशहूर मॉडल और लॉकअप स्टार पूनम पांडे की मौत की खबर सभी को हैरान कर दिया है। पूनम पांडे के मैनेजन ने भी इसकी पुष्टि कर दी है कि उनकी मौत एक गंभीर ​बीमारी सर्वाइकल कैंसर ने ली है। सर्वाइकल कैंसर की इस गंभीर बीमारी ने पूनम पांडे की जान लेकर सबको हैरान कर दिया है। आपको बता दें कि सर्वाकल कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जो लोगों की जान ले लेता है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है ये सर्वाकल कैंसर और इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

क्या है ये सर्वाइकल कैंसर?

ब्रेस्ट कैंसर के बाद सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। ये एक जानलेवा बीमारी है, लेकिन सही समय पर इलाज मिल जाए तो इससे बचा जा सकता है। ये महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्सा में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) में तेजी से विकसित होता है।

महिलाओं में होता है सर्वाइकल कैंसर

जानकार डॉक्टर्स के मुताबिक, भारत के महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर सर्वाइकल कैंसर है। यदि समय रहते इस बीमारी के प्रति जागरूकता रखी जाए तो मौत से भी बचा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में ही भारत में करीब 45 हजार महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण हुई थी।

क्या है इसके लक्षण

शुरुआत में सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है। समय के साथ जब बीमारी बढ़ती है तो शरीर के कुछ बदलावों से इसे पहचाना जा सकता है-

– पेशाब में ब्लड आना
– बार-बार पेशाब आनाज, यूरीन पास पर कट्रोल नहीं रहना।
– असामान्य ब्लीडिंग
– सेक्स के दौरान तेज दर्द
– पीठ दर्द या पेल्विक रीजन में दबाव
– पेट में ऐंठन जैसा दर्द
– पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग

सर्वाइकल कैंसर से कैसे बचें?

What is Cervical Cancer? सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए रेगुलर स्‍क्रीनिंग और वैक्सीनेशन कराना चाहिए। एचपीवी वैक्सीनेशन सर्वाइकल कैंसर से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। इस कैंसर से बचने के लिए एक ही पार्टनर के साथ सेक्‍सुअल रिलेशन रखें। इसके अलावा, सेफ सेक्‍स जरूरी है। जरा से बदलाव दिखने पर अपने गायनेकोलॉजिस्ट से बात करें।

Latest Posts

Don't Miss