Friday, September 13, 2024

Latest Posts

55 हजार से अधिक रेलवे कोच में लगेंगे CCTV कैमरे, मार्च 2024 के अंत तक पूरा होगा काम

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने 55 हजार से अधिक रेलवे कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का लक्ष्य रखा है. इनमें से 20 हजार कोचों में मार्च 2024 के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा. रेलवे के पांच हजार इलेक्ट्रिक इंजनों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी बढ़ाने की योजना है. इस योजना पर करीब 2,200 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

इस पहल को रेलवे की सॉफ्टवेयर शाखा सीआरआइएस लागू करेगी. योजना के तहत प्रत्येक कोच में आठ सीसीटीवी कैमरे होंगे, जो प्रवेश/निकास बिंदु और गलियारे को कवर करेंगे. वर्तमान में वंदे भारत और राजधानी सेवाओं सहित 7,000 कोचों में पहले से ही सीसीटीवी कवरेज है. सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ सभी उपनगरीय सेवाओं, ट्रेनों के करीब 82 हजार कोचों तक इस योजना को विस्तारित किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, सीसीटीवी लगाने की परियोजना देशभर की सभी ट्रेनों को कवर करेगी. रेलवे की योजना सभी 60 हजार कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की है. इसके साथ साथ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक कोच में कम से कम दो पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे. यात्री द्वारा पैनिक बटन दबाने से पास के आरपीएफ पोस्ट या डाटा सेंटर अलर्ट हो जाएगा. और उन्हें समय रहते सुरक्षा मिल सकेगी.

Latest Posts

Don't Miss