Friday, September 13, 2024

Latest Posts

Pan Card Latest News: केंद्र सरकार ने 11.5 करोड़ पैन कार्ड धारकों को दिया झटका, अब देना पड़ेगा भारी जुर्माना, जानिए क्यों किए गए बंद

Pan Card Latest News: केंद्र सरकार ने 11.5 करोड़ पैन कार्ड बंद कर दिए हैं. यह कड़ा फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं था. एक आरटीआई के जवाब में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख 30 जून थी. तय समय के भीतर दोनों कार्ड को लिंक नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

देश में 70 करोड़ पैन कार्ड हैं (Pan Card)

देश में इस पैन कार्ड की संख्या 70.24 करोड़ तक पहुंच गई थी. इनमें से 57.25 करोड़ लोगों ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराया था. करीब 12 करोड़ लोगों ने तय समय में इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया. इनमें से 11.5 करोड़ लोगों के कार्ड निष्क्रिय कर दिए गए हैं.

नया पैन कार्ड आधार से लिंक हो गया है

यह आरटीआई मध्य प्रदेश के आरटीआई कार्यकर्ता चन्द्रशेखर गौड़ ने दाखिल की थी. बताया गया कि नए पैन कार्ड बनवाते समय ही आधार से लिंक कर दिए जाते हैं. यह आदेश उन लोगों के लिए जारी किया गया है जिन्होंने 1 जुलाई 2017 से पहले पैन कार्ड बनवाया था. आयकर अधिनियम की धारा 139AA के तहत पैन कार्ड और आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है.

1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा

इस आदेश के तहत, जो लोग पैन-आधार लिंक नहीं करा पाते हैं, वे 1000 रुपये का जुर्माना देकर अपना कार्ड दोबारा सक्रिय करा सकते हैं. गौड़ ने कहा कि नया पैन कार्ड बनाने की फीस केवल 91 रुपये है. फिर सरकार इससे अधिक शुल्क क्यों ले रही है कार्ड दोबारा एक्टिवेट कराने पर लगेगा 10 गुना जुर्माना? लोग इनकम टैक्स रिटर्न भी दाखिल नहीं कर पाएंगे. सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए.

समस्याएं कहां उत्पन्न होंगी? (Pan Card)

पैन कार्ड बंद होने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सीबीडीटी के मुताबिक, ऐसे लोग इनकम टैक्स रिफंड का दावा नहीं कर पाएंगे. डीमैट खाता नहीं खोला जा सकता है और म्यूचुअल फंड यूनिट खरीदने के लिए 50,000 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं किया जा सकता है. शेयर खरीदने और बेचने के लिए आप 1 लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान नहीं कर पाएंगे.

वाहन खरीदने पर आपको ज्यादा टैक्स देना होगा. बैंक में एफडी और सेविंग अकाउंट के अलावा कोई खाता नहीं खुलेगा. क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे. आप बीमा पॉलिसी प्रीमियम के लिए 50,000 रुपये से ज्यादा का भुगतान नहीं कर पाएंगे. प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त पर ज्यादा टैक्स लगेगा.

Latest Posts

Don't Miss