Friday, September 13, 2024

Latest Posts

अगर भारत-पाक के बीच हुआ सेमीफाइनल तो शेड्यूल में होगा बदलाव, ICC और BCCI ने की है पूरी तैयारी

नईदिल्ली : आईसीसी ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का एलान कर दिया है. क्रिकेट के इस महाकुंभ का पहला मैच गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पांच अक्टूबर को खेला जाएगा. वहीं फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को होगा. पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल सामने आ गया है. हालांकि, अभी तक के तय कार्यक्रम के हिसाब से सेमीफाइनल मैच मुंबई में होगा, लेकिन अगर सेमीफाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान से होता है तो शेड्यूल में बदलाव किया जाएगा.

हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम को भारत भेजने को लेकर अभी भी आशंकित है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को यकीन है कि बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम भारत में 50 ओवरों का विश्व कप खेलेगी.

कोलकाता का प्रतिष्ठित ईडन गार्डन एक सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा जबकि मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम दूसरे सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा. हालांकि, अगर सेमीफाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान से होता है, तो यह मैच कोलकाता में होगा. वहीं अन्य प्रतिद्वंद्वी के मामले में मैच मुंबई में होगा. जहां तक ​​पाकिस्तान की बात है तो वे कोलकाता में सेमीफाइनल खेलेंगे. 

 बता दें कि आईसीसी और बीसीसीआई ने तैयारी कर ली है. अगर सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का सामना पाकिस्तान से होता है तो फिर वेन्यू में बदलाव किया जाएगा. भारत और पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में मुंबई के बजाय कोलकाता में खेलेंगी. 

विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा के बाद पीसीबी ने साफ तौर पर कहा कि उसका खेलना सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर करता है. पीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि विश्व कप में हमारा खेलना और 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में या सेमीफाइनल में पहुंचने पर मुंबई में खेलना सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर करता है.

पाकिस्तान ने आखिरी बार 2016 टी20 विश्व कप में भारत में खेला था. दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों में तनाव के कारण दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में ही एक दूसरे से खेलती हैं. यह लगभग तय ही था कि दो मैच अन्यत्र कराने का पाकिस्तान का अनुरोध बीसीसीआई ठुकरा देगा, क्योंकि आम तौर पर सुरक्षा को लेकर खतरे की दशा में ही वह ऐसे अनुरोध मानता है.  

Latest Posts

Don't Miss