Saturday, May 18, 2024

Latest Posts

छत्तीसगढ़: कई जिलों में आज बारिश-अंधड़ का अलर्ट, बिजली गिरने के आसार; अभी एक-दो दिन मिलेगी गर्मी से राहत

रायपुर, 10 मई 2024। छत्तीसगढ़ में पिछले 2 दिनों से बारिश और अंधड़ चलने की वजह से कई जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है और गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज और कल अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। आज सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों में अंधड़ और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 40 डिग्री रायगढ़ जिले में रिकॉर्ड किया गया। सबसे कम टेंपरेचर नारायणपुर में 19.9 डिग्री दर्ज किया गया । इसके आलावा बाकी सभी जिलों में दिन का पारा 35 से 39 डिग्री के आसपास ही रहा। पिछले तीन दिनों से यही स्थिति है।

छत्तीसगढ़ के सरहदी इलाकों में अभी भी तीन सिस्टम बने हुए हैं। इस वजह से अगले 12 मई तक सरगुजा संभाग में अंधड़ और बिजली गिरने के साथ बारिश के आसार हैं। इसके आलावा 12 और 13 मई को सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में बादल गरजने के साथ अंधड़ भी चलेगी।

मौसम में बदलाव की वजह से रायपुर संभाग में तापमान में गिरावट आई है। गुरुवार को राजधानी में 36.7 डिग्री तापमान रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। वहीं, आज दिन के तापमान के 38 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अभी एक-दो दिन रायपुर में गर्मी से राहत रहेगी।

गुरुवार को सरगुजा संभाग के ज्यादातर इलाकों में रुक‌‌-रुक कर बारिश होती रही। तेज हवा और गरज-चमक के साथ सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया में भी बारिश हुई है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। अंबिकापुर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। वहीं, रात का पारा 22.5 डिग्री रहा जो औसत तापमान से 2 डिग्री कम था।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, रात का तापमान 25.8 डिग्री रहा। दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम रहा और रात का पारा औसत से 1 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है।

गुरुवार को दुर्ग में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री और रात का तापमान 22.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम और रात का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक तीनों सिस्टम के असर से ही प्रदेश में गर्मी के इस पीक सीजन में भी दिन का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री कम है। इस वजह से गर्मी ज्यादा बेचैन नहीं कर रही है। आने वाले 24 घंटों के दौरान भी तापमान सामान्य से कम ही रहेगा।

48 घंटे बाद ही पारा चढ़ने लगेगा और गर्मी बढ़ेगी, लेकिन पारा सामान्य या उससे अधिक नहीं पहुंचेगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार मई के दूसरे पखवाड़े में तेज गर्मी पड़ेगी।

Latest Posts

Don't Miss