Thursday, September 19, 2024

Latest Posts

वेदांता की सब्सिडियरी को मिला GST डिमांड नोटिस

वेदांता ने 23 दिसंबर को कहा कि उसकी सब्सिडियरी भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (BALCO) को 84 करोड़ रुपये का जीएसटी डिमांड नोटिस मिला है।कंपनी ने एक फाइलिंग मे कहा कि डिमांड नोटिस ज्वाइंट कमिश्नर ऑफिस, बिलासपुर से जारी किया गया है और सेंट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक्ट 2017 के रेलेवेंट प्रोविजन के तहत इंटरप्रिटेशनल इश्यू के कारण वित्तीय वर्ष 2017-18 की अवधि से संबंधित है. कंपनी ने कहा कि कुल जीएसटी की डिमांड 84,70,09,977 रुपये की गई है, साथ ही उसे लागू ब्याज के साथ जुर्माने के रूप में इस राशि का 10 प्रतिशत भुगतान करने के लिए भी कहा गया है.


एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि बाल्को इस मामले में अपनाई जाने वाली अगली कार्रवाई का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया में है. कंपनी ने कहा है कि इस ऑर्डर से कोई बड़ा वित्तीय प्रभाव नहीं पड़ने की संभावना है. बाल्को, एक समय सरकारी स्वामित्व वाली एंटिटी थी, जब 2001 में केंद्रीय खान मंत्रालय ने एंटिटी में अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी, तो वेदांता ने इसका अधिग्रहण कर लिया.

कहां है कंपनी की कारोबार

इस साल जून में रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सरकार अपनी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेचकर कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को और कम करने के विकल्प तलाश रही है. बाल्को का प्रमुख ऑपरेशन छत्तीसगढ़ के कोरबा के आसपास केंद्रित है. कवर्धा और मैनपाट में स्थित कंपनी ऑपरेटेड माइंस हाई ग्रेड बॉक्साइट की सप्लाई करती हैं. 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में कंपनी का मुनापा 42 करोड़ रुपये रहा, जो कि एक साल पहले की अवधि में 2,736 करोड़ रुपये की तुलना में काफी कम है.

Latest Posts

Don't Miss