Wednesday, October 23, 2024

Latest Posts

Railway News : कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं, UTS के जरिए बुक करें ऑनलाइन जनरल रेल टिकट, ये है पूरा प्रॉसेस…

नई दिल्ली। अगर आप अक्सर रेल से यात्रा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए काम की है. रेलवे ने ऐसी सुविधा दी है, जिसमें आपको टिकट के लिए कतार में लगने की जरूरत ही नहीं है. आप कभी भी रेल टिकट ले सकते हैं, बशर्ते आपकी मोबाइल में एप UTS हो. रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा विकसित एप UTS एंड्रॉइड और एपल दोनों सिस्टम पर काम करता है.

इंडियन रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट सर्विस में से एक है. रोजाना करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेन से एक स्थान से दूसरे स्थान सफर करते हैं. इसमें से बड़ी आबादी जनरल टिकट पर सफर करती है. व्यस्त रूट के लिए जनरल टिकट भी हासिल करना एक बड़ी मशक्कत है, जिसके लिए बोगी में पैर रखने से पहले टिकट काउंटर पर पसीना बहाना होता है. कई बार टिकट नहीं कटा पाने की वजह से ट्रेन छूट जाती है, तो कई बार मजबूरी में ट्रेन छोड़नी पड़ती है. और कई बार मजबूरी में बिना टिकट के ही ट्रेन का सफर करना पड़ता है.

अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम
रेलवे ने आम रेल यात्रियों की समस्या को देखते हुए मोबाइल एप UTS लांच किया है, जिसके जरिए रेल यात्री बिना लाइन लगे आसानी से जनरल टिकट हासिल कर सकते हैं. इस रेलवे का आधिकारिक मोबाइल एप है, जिसमें आसानी से आप रजिस्टर कर जनरल टिकट और मासिक टिकट (MST) कटा सकते हैं. UTS एप के जरिए रजिस्टर करने के बाद पेमेंट ऑप्शन चुनकर टिकट बुक करना होगा, जो पेपरलेस होगा.

कैसे बुक करें ऑनलाइन टिकट
सबसे पहले अगर आप एंड्रॉइड यूजर्स हैं, तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर UTS ऐप को फोन में इंस्टॉल करें. वही अगर iOS यूजर्स हैं, तो ऐपल ऐप स्टोर से ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं.
इसके बाद आपको ऐप पर खुद की रजिस्टर्ड करना होगा.
फिर आपको पेमेंट ऑप्शन चुनना होगा और रिचार्ज करना होगा.
इसके बाद ही आप ऑनलाइन जनरल ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे. यह टिकट पेपरलेस होगा.
टिकट बुक करने के लिए आपको किस कहां से कहां तक जाना है, इसकी जानकारी देनी होगी.
फिर पेमेंट करने टिकट बुक करना होगा. इसके बाद आपके ऐप में टिकट दिख जाएगा. आप चाहें, तो टिकट को प्रिंट करवा सकते हैं.

Latest Posts

Don't Miss