Tuesday, July 16, 2024

Latest Posts

Korba Education News: स्कूल खुलते ही मिलेगी बेटियों को साइकिल

कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 16 जून से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हो रही है। इस बार नवमीं कक्षा की बेटियों को विद्यालय प्रवेश के साथ ही साइकिल दी जाएगी। अब तक उन्हें यह सुविधा सत्र के मध्य अथवा दसवीं कक्षा पहुंचने के बाद ही प्राप्त होती थी। यह पहली बार होगा जब बालिकाओं को स्कूल खुलने के साथ ही साइकिल की सौगात दी जाएगी। आठवीं से उत्तीर्ण होकर नवमीं कक्षा में दाखिला लेने वाली 6500 छात्राओं को 16 जून से ही साइकिल मिलने से स्कूल पहुंचने की राह आसान होगी।

सरस्वती साइकिल की योजना के तहत प्रतिवर्ष छात्राओं को साइकिल प्रदान की जाती है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह योजना 14 साल पहले शुरू की गई थी। जिले 295 शासकीय हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल का संचालन हो रहा है। वनांचल ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को अब भी लंबी दूरी तय स्कूल जाना पड़ता है। भले ही सरस्वती साइकिल प्रति वर्ष प्रदान की जाती है पर समय पर वितरण नहीं होने की वजह से बालिकाओं को सत्र की शुरू से ही पैदल अथवा बस से यात्रा कर स्कूल पहुंचना होता था। इस बार यह यह समस्या नहीं होगी। आठवीं कक्षा में उत्तीर्ण के पश्चात नवमीं कक्षा में दाखिला लेते ही साइकिल दी जाएगी। यह योजना केवल सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बालिकाओं के लिए है। राज्य शासन की ओर जिले के पांचों ब्लाक मुख्यालय में पार्ट माह भर पहले ही भेजा जा चुका था ताकि बालिकाओं को शिक्षा सत्र की शुरूआत में साइकिल की सुविधा है। बताना होगा चुनावी वर्ष होने के कारण साइकिल वितरण पर आचार संहिता की शिकंजा लग सकता है। बालिकाओं को होने वाली असुविधा की संभावना को देखते हुए सत्र की शुरूआत में ही साइकिल वितरण का निर्णय लिया गया है। लोगों का मानना है कि जिस तरह से इस वर्ष साइकिल प्रदान सत्र की शुरूआत में की जा रही है उसी तरह प्रत्येक वर्ष की जानी चाहिए।

परिवहन के लिए राशि मांगी तो होगी कार्रवाई

राज्य सरकार ने विकाखंड मुख्यालयों में साइकिल का अलग-अलग पार्ट भेजा था, जिसका एसेंबल भी किया जा चुका है। शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल स्कूल ले जाने के लिए सूचना भी दे दी गई है। विकासखंड मुख्यालय से स्कूलों तक साइकिल को परिवहन करने के लिए आकस्मिक शाला निधि व्यय की राशि का उपयोग किया जाएगा। साइकिल परिवहन के लिए कई स्कूलों में अभिभावकों से राशि लेने की भी शिकायतें आती हैं। शिक्षा विभाग ने अभिभावकों काे साइकिल का खंड मुख्यालय से स्कूल तक परिवहन के लिए किसी तरह की राशि नहीं देने के लिए कहा है।

Latest Posts

Don't Miss